Login

30 से पहले कराये ये 8 ब्लड टेस्ट और स्वस्थ रहे

30 से पहले  कराये ये 8 ब्लड टेस्ट और स्वस्थ रहे

आइये इस आर्टिकल के माध्यम से 8 उच्च ब्लड टेस्ट के बारे में जाने जो तीस की उम्र से पहले...

नियमित स्वास्थ्य जांच करवाना समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, खासकर उम्र बढ़ने के साथ। 30 की उम्र में, हमारे स्वास्थ्य के विभिन्न तत्वों की निगरानी के लिए सामान्य रक्त परीक्षण करवाना महत्वपूर्ण हो जाता है। ये परीक्षण हमारे शरीर की कार्यप्रणाली के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करते हैं और संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का जल्द पता लगाने में मदद करते हैं।

1.सीबीसी टेस्ट (CBC test)

सीबीसी का मतलब है पूर्ण रक्त गणना। सीबीसी टेस्ट एक प्रकार का रक्त टेस्ट है जिसमें रक्त के विभिन्न घटकों जैसे आरबीसी (लाल रक्त कोशिका), डब्ल्यूबीसी (श्वेत रक्त कोशिका या ल्यूकोसाइट्स), सीबीसी सहित प्लेटलेट्स और उनके विभिन्न मापदंडों जैसे कुल गिनती, पूर्ण गिनती, प्रतिशत, पीसीवी, एमसीवी और सांद्रता का विस्तार से अनुमान लगाया जाता है।

2.ब्लड शुगर टेस्ट (Blood sugar test

 आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को निर्धारित करने में मदद करता है और यह जांचता है कि आपका शरीर इसे कितनी अच्छी तरह नियंत्रित कर सकता है। यह टेस्ट रक्त शर्करा के स्तर और असामान्य शर्करा के स्तर के कारण उत्पन्न होने वाली अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी के लिए नियमित रक्त जांच के एक भाग के रूप में प्रतिदिन किया जाना चाहिए।

3.लिवर फंक्शन टेस्ट (Liver function Test)

लिवर फंक्शन टेस्ट टेस्ट का उपयोग संबंधित बीमारियों की जांच और निदान के लिए किया जाता है जिगर और विभिन्न अंगों से संबंधित अन्य विकारों के निदान के लिए यह टेस्ट किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य का आकलन कर सकता है और बीमारियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है ताकि व्यक्ति को इसका तत्काल इलाज मिल सके।

4.किडनी फंक्शन टेस्ट (Kidney function Test)

किडनी फंक्शन टेस्ट का उपयोग हमारी किडनी की कार्यक्षमता को मापने के लिए किया जाता है, ताकि यह जांचा जा सके कि हमारी किडनी कितनी अच्छी तरह से अपशिष्ट को साफ कर सकती है और किडनी और मूत्र पथ से जुड़े किसी भी प्रकार के संक्रमण की भी जांच की जा सके। इस टेस्ट के लिए 24 घंटे के मूत्र के नमूने की आवश्यकता होती है

5.लिपिड प्रोफाइल टेस्ट ( Lipid profile test)

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट का उपयोग रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर की जांच के लिए किया जाता है और यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में बहुमूल्य जानकारी देता है जो हृदय रोग जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक आदि के जोखिम की जांच करता है।

6.विटामिन डी टेस्ट (Vitamin D test)

यह रोगी के रक्त में विटामिन डी के स्तर की जाँच करने के लिए किया जाने वाला एक सरल रक्त टेस्ट है। यह विटामिन डी के स्तर और इससे जुड़ी बीमारी की जाँच कर सकता है

7.टीएलसी टेस्ट (TLC Test)

टीएलसी टेस्ट हमारे रक्त में विभिन्न ल्यूकोसाइट के स्तर को मापता है, यह हमारे रक्त में पांच अलग-अलग ल्यूकोसाइट के स्तर को मापता है

8.थायराइड टेस्ट (Thyroid Test)

थायराइड टेस्ट का उपयोग थायराइड हार्मोन के स्तर का पता लगाने के लिए किया जाता है ताकि हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म, चयापचय संबंधी विकार और ऑटोइम्यून विकार जैसी विभिन्न स्थितियों की जांच की जा सके।

दिल्ली में गणेश डायग्नोस्टिक क्यों चुनें? (Why Choose Ganesh Diagnostic in Delhi in Hindi?)

गणेश डायग्नोस्टिक दिल्ली में स्थित सबसे प्रतिष्ठित डायग्नोस्टिक केंद्रों में से एक है जो 24*7*365 दिन सुविधा प्रदान करता है, यहां सभी परीक्षण परिणाम 100% सटीक होते हैं ताकि मरीजों को आसानी से ठीक होने के लिए सबसे अच्छा और सही उपचार मिल सके। ऑनलाइन नियुक्ति (online appointment ) अवसर का लाभ उठाएं.

हम निःशुल्क रक्त भी उपलब्ध कराते हैं नमूना संग्रह (blood sample collection) और कोलेस्ट्रॉल परीक्षण (cholestrol test at home) भी प्रदान करते हैं विभिन्न परीक्षणों के निदान के लिए घर पर ही सर्वोत्तम केंद्र (diagnostic centre.)द्वारा परीक्षण कराएं

सबसे अच्छा रक्त परीक्षण केंद्र चुनने से पहले क्या देखना चाहिए?

  • लैब अनुभवी और अच्छी प्रतिष्ठा वाली होनी चाहिए
  • उनके पास प्रशिक्षित और अनुभवी कर्मचारी होने चाहिए
  • उनके पास त्वरित प्रतिक्रिया समय होना चाहिए
  • विभिन्न रक्त परीक्षण करने के लिए अच्छी तरह से बनाए रखा प्रयोगशाला होना चाहिए
  • उन्हें 24*7*365 दिन उपलब्ध होना चाहिए
  • उनके पास मूल्य निर्धारण में पारदर्शिता होनी चाहिए
  • लैब NABH और NABL से अनुमोदित होनी चाहिए

पूछे जाने वाले प्रश्न

गणेश डायग्नोस्टिक द्वारा विभिन्न रक्त परीक्षणों के लिए क्या शुल्क है?

हम सभी पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी परीक्षणों पर 50% प्रतिशत छूट प्रदान करते हैं, इसलिए सर्वश्रेष्ठ डायग्नोस्टिक सेंटर गणेश डायग्नोस्टिक से उपचार प्राप्त करें

गणेश डायग्नोस्टिक द्वारा घर पर ऑनलाइन रक्त नमूना संग्रह के लिए कोई शुल्क है?

यह सेवा निःशुल्क है और इस रक्त नमूना संग्रह सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं है, अपनी नियुक्ति बुक करें और घर पर निःशुल्क रक्त नमूना संग्रह सुविधा का लाभ उठाएं।

गणेश डायग्नोस्टिक किन क्षेत्रों में घर पर निःशुल्क ऑनलाइन रक्त नमूना संग्रह सुविधा प्रदान करता है?

गणेश डायग्नोस्टिक दिल्ली के हर कोने में सुविधाएं प्रदान करता है। इसलिए हमारी वेबसाइट GaneshDiagnostic.com पर जाकर अभी अपनी नियुक्ति बुक करें और अवसर का लाभ उठाएं।